News

Sunday 20 May 2012

IPL's stature was not above Indian law - Kriti

cleanmediatoday.blogspot.com
आईपीएल का कद देश के क़ानून से ऊपर नहीं है- कीर्ति 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 20 मई: (सीएमसी)  पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भाजपा सांसद कीर्ति आजाद का कहना है कि आईपीएल देश के कानून से ऊपर नहीं है। आईपीएल में कालेधन का इस्तेमाल होता है। कीर्ति ने आज भूख हड़ताल शुरू करते हुए मांग की कि लगातार विवादों में घिरी इंडियन प्रीमियर लीग को बंद किया जाए।
आईपीएल में हाल में हुए विवादों से क्रिकेट की धूमिल होती छवि से चिंतित आजाद रविवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के बाहर एक दिन के अनशन पर बैठे। इस बीच उन्होंने आईपीएल को लेकर सवालों की झड़ी लगा दी। पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और भाजपा सांसद कीर्ति आजाद इंडियन प्रीमियर लीग के विवादों और गड़बड़ियों के लिए सरकार, बीसीसीआई और ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट की संचालन परिषद को जिम्मेदार करार देते हुए सवाल उठाए कि आखिर पारदर्शिता और जवाबदेही कहां है।
आजाद ने कहा, ‘मैं पूछना चाहता हूं कि आईपीएल में धन का स्रोत क्या है। काला धन आया, धन की हेराफेरी हुई। इस सब पर 2 अगस्त 2011 को वित्त मंत्रालय की स्थायी समिति ने रिपोर्ट दी थी। मैं सरकार और वित्त मंत्री से पूछना चाहता हूं कि उस जांच का क्या हुआ। क्या जवाबदेही नाम की कोई चीज ही नहीं है।’ भारत की 1983 की विश्व चैंपियन टीम के सदस्य रहे आजाद ने कहा कि आईपीएल में हाल में स्पॉट फिक्सिंग, लड़कियों से छेड़छाड़, हाथापाई आदि घटनाओं से बीसीसीआई और आईपीएल संचालन परिषद पल्ला नहीं झाड़ सकती।
उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के अमेरिकी महिला से छेड़छाड़ करने के मामले में सवालिया अंदाज में कहा, ‘क्या फ्रेंचाइजी आईपीएल की नहीं है और क्या आईपीएल बीसीसीआई का बच्चा नहीं है। वे (बोर्ड और संचालन परिषद) कैसे कह सकते हैं कि जो कुछ हुआ उसके लिए वे जिम्मेदार नहीं है। वह खिलाड़ी (ल्यूक पोमेरबाश) आपसे अनुबंधित नहीं है। जब इस तरह के तमाशे होते हैं तो हमारा सिर शर्म से झुक जाता है।’
आजाद ने आईपीएल की हाल घटनाओं के बाद धरने पर बैठने का फैसला किया। वह इससे पहले संसद में यह मामला उठा चुके हैं। सबसे पहले पांच घरेलू खिलाड़ियों को एक निजी टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में स्पॉट फिक्सिंग करते हुए पकड़ा गया जिन्हें बीसीसीआई ने निलंबित कर दिया। अभी यह मामला थमा नहीं था कि कोलकाता नाइटराइडर्स के सह-मालिक शाहरुख खान का मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों के साथ झगड़ा हो गया। इसके बाद इस अभिनेता पर वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया। इसके एक दिन बाद ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ल्यूक पोमेरबाश को अमेरिकी महिला से छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें कल जमानत दी लेकिन वह जांच पूरी होने तक देश नहीं छोड़ सकते।
आजाद ने कहा, ‘मुझे आईपीएल से आपत्ति नहीं है लेकिन इसके चलाने से तरीके से आपत्ति है। आखिर टेस्ट, वनडे, रणजी या अन्य तरह की क्रिकेट में इस तरह घटनाएं क्यों नहीं होती। आईपीएल में ही ऐसी घटनाएं क्यों होती हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मेरा आप सब लोगों से सवाल है क्या इसमें पारदर्शिता नहीं होनी चाहिए। खेलों में बहुत अधिक राजनीति हो रही है। इस खेल में खिलाड़ी ही पारदर्शिता ला सकते हैं राजनेता नहीं। क्रिकेट में हमारे देश का धर्म है लेकिन इससे दुख होता है जब युवा देश के लिए नहीं बल्कि आईपीएल में खेलना चाहता है।’

No comments:

Post a Comment