News

Wednesday 30 November 2011

पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में हो रहे उपचुनाव में मतदान शुरू

Oh yes,this is the true story! cleanmediatoday.blogspot.com
पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में हो रहे उपचुनाव में मतदान शुरू
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली, 30 नवम्बर (सीएमसी) : पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, कर्नाटक, हिमाचल और हरियाणा की 7 विधानसभा सीटों के लिए आज उपचुनाव हो रहे हैं.
दक्षिण कोलकाता संसदीय सीट के लिए उपचुनाव में बुधवार को मतदान हो रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की खाली की गई इस सीट पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और सीपीएम के बीच है सीधी टक्कर है.
हिमाचल प्रदेश में भी दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं और इसके लिए यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. रेणुका और नालगढ़ सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए आईटीबीपी की छह कंपनियों और 692 मतदान कर्मचारियों की तैनाती की गई है.
मतदान के लिए 172 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 1,20253 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 21 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 27 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है.
बेल्लारी ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बेल्लारी पुलिस ने आंध्र प्रदेश में अनंतपुर के अपने समकक्ष के सहयोग से छह जांच चौकियां स्थापित की हैं. वहीं उपचुनाव के लिए 25 सतर्कता दस्तों का गठन किया गया है.
हरियाणा विधानसभा के रतिया और आदमपुर चुनाव क्षेत्रों में चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. हरियाणा में सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए यह उपचुनाव प्रतिष्ठा का सवाल है क्योंकि पिछले महीने लोकसभा की हिसार सीट पर हुई हार का पार्टी को बदला चुकाना है.
सत्तारूढ़ कांग्रेस ने मतदाताओं को लुभाने के लिए विकास को मुद्दा बनाया है. दोनों चुनाव क्षेत्रों में जोरदार चुनाव प्रचार का दौर चला. मुख्य विपक्ष इंडियन नेशनल लोक दल रतिया विधानसभा क्षेत्र पर अपना कब्जा बरकरार रखना चाह रहा है जबकि आदमपुर में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करने की कोशिश कर रहा है.
आदमपुर विधानसभा में कुल 1,37,949 मतदाता हैं, जिनमें महिलाओं की संख्या 63,169 है और रतिया में कुल 1,76,129 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 83,125 है.
श्रीरामुलू की अग्निपरीक्षा
जेल में बंद खनन व्यवसायी एवं भाजपा नेता जी. जनार्दन रेड्डी के निकट सहयोगी और बागी भाजपा नेता बी. श्रीरामुलू के लिए आज का मतदान निर्णायक साबित होगा. वह सत्तारूढ़ भाजपा को बेल्लारी ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में चुनौती दे रहे हैं. बेल्लारी ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय संघर्ष है और श्रीरामुलू का मुकाबला भाजपा के गाडीलिंगप्पा और कांग्रेस के रामप्रसाद से है.

श्रीरामुलू माइनिंग बेरन जी. जनार्दन रेड्डी और जी. करूणाकर रेड्डी के वफादार सहयोगी हैं. राज्य की भाजपा सरकार में मंत्री पद नहीं मिलने पर उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण भाजपा ने तीन साल पहले ही दो सांसदों सहित छह निर्वाचित प्रतिनिधियों को निलंबित कर दिया था. बागी भाजपा नेता ने कर्नाटक में नई राजनीतिक पार्टी के गठन के अपने इरादों की घोषणा की.
ओड़िशा के उमरकोट विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए भी भारी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. यहां पर कुल 1,65,037 योग्य मतदाता हैं.
आदिवासी बहुल नवरंगपुर जिले के इस क्षेत्र में भाजपा ने धर्मू गोंड को उतारा है. वहीं, बीजद ने सुभाष गोंड और कांग्रेस ने जितेंद्र गोंड को मैदान में खड़ा किया है. उमरकोट विधानसभा क्षेत्र के तहत कुल 162 मतदान केंद्र में से 70 को संवेदनशील और 67 को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है.

No comments:

Post a Comment