News

Saturday 26 November 2011

तिपईमुख पर बंगलादेश-भारत में ठनी

Oh yes,this is the true story! cleanmediatoday.blogspot.com
तिपईमुख पर बंगलादेश-भारत में ठनी
क्लीन मीडिया संवाददाता 


ढाका, 26 नवम्बर (सीएमसी) : बांग्लादेश ने चेतावनी दी है कि अगर भारत ने मणिपुर में बराक नदी पर प्रस्तावित सीमा पार जल विद्युत तिपईमुख बांध परियोजना पर उसकी चिंताओं की अनदेखी की तो वह अंतरराष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाएगा। जल संसाधन मंत्री रमेश सेन ने कहा कि वह भारत से उम्मीद करता है कि वह उससे सलाह मशविरा किए बिना परियोजना पर आगे नहीं बढ़ेगा। नदी प्रबंधन पर विशेषज्ञों की परिचर्चा में उन्होंने कहा, ‘एक दोस्ताना देश के नाते बांग्लादेश भारत पर भरोसा करता है, लेकिन अगर नई दिल्ली उसकी अनदेखी करती है तो हम अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय अदालत जाएंगे।’
 उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रीय हित’ यहां की सरकार को प्रस्तावित सीमा पार जल विद्युत परियोजना के खिलाफ न्याय की मांग करने को बाध्य करेगा। सेन ने कहा कि बांग्लादेश पहले ही भारत को सूचित कर चुका है कि वह प्रस्तावित परियोजना पर उसके साथ सलाह-मशविरे के लिए तैयार है। यह प्रतिक्रिया तब आई है जब मुख्य विपक्षी दल बीएनपी ने आज कहा कि उसके नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने तीन दिन पहले तिपईमुख बांध मुद्दे पर एक मेल भेजा था जिसके जवाब में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का एक पत्र मिला है।
 जिया के प्रेस सचिव ने कहा, ‘हमें ढाका में भारतीय उच्चायोग से डॉ. मनमोहन सिंह का पत्र मिला है लेकिन चूंकि मैडम (जिया) किसी राजनीतिक कार्यक्रम के सिलसिले में ढाका से बाहर हैं, हमें नहीं मालूम कि उसमें क्या लिखा है।’ जिया ने इससे पहले मांग की थी कि भारत तुरंत तिपईमुख बांध के निर्माण कार्य को रोक दे और सुझाव दिया था कि इसके प्रभाव को लेकर एक संयुक्त सर्वेक्षण कराना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment