News

Wednesday 8 August 2012

Profit of Airtel down by 37 percent

cleanmediatoday.blogspot.com


भारती एयरटेल का मुनाफा 37 फीसदी घटा
Clean Media Correspondent

मुंबई, 08 August (CMC) दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के शुद्ध लाभ में लगातार दसवीं तिमाही में गिरावट दर्ज की गई है। 30 जून, 2012 को समाप्त हुई तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 37 प्रतिशत घटकर 762.2 करोड़ रुपये पर आ गया।

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में उसे 1,215.2 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था।

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की कुल आय हालांकि 14 प्रतिशत बढ़कर 19,350 करोड़ रुपये रही जो बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में 16,975 करोड़ रुपये थी। कंपनी की आय अफ्रीका में 31.5 प्रतिशत बढ़ी, जबकि भारत में मोबाइल डाटा आय में 44.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

भारती एयरटेल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक सुनील भारती मित्तल ने कहा, ‘ जबरदस्त प्रतिस्पर्धा और हाल ही में नियामकीय एवं कर घटनाक्रमों से भारत में दूरसंचार आय घटी है। इन प्रतिकूल घटनाक्रमों के बावजूद एयरटेल ने नेटवर्क विस्तार, निवेश, ग्राहक संतुष्टि और नए उत्पादों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया।’

कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में भारत में दो महत्वपूर्ण बदलावों से आय प्रभावित हुई। पहला घटनाक्रम प्रोसेसिंग शुल्क को लेकर ट्राई के दिशानिर्देशों का रहा जिसमें कांबो पैक की बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई, जबकि दूसरा सेवाकर बढ़ाकर 12.36 प्रतिशत किया जाना है जो एक अप्रैल, 2012 से प्रभावी हुआ। इस वृद्धि से सभी दूरसंचार सेवाएं करीब दो प्रतिशत महंगी हो गईं, जबकि संपूर्ण अतिरिक्त शुल्क सरकार के पास जा रहा है।

1 comment: