News

Wednesday 9 May 2012

To ensure the safety of minorities in Pakistan

cleanmediatoday.blogspot.com
अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे पाक
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 9 मई: (सीएमसी)  विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने बुधवार को पाकिस्तान से कहा कि उसे अल्पसंख्यकों के संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करानी चाहिए। कृष्णा ने यह बात पाकिस्तान में हिंदुओं को प्रताड़ित किए जाने संबंधी खबरें आने के बाद कही है। कृष्णा ने लोकसभा में कहा कि सरकार आशा करती है कि पाकिस्तान अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति अपने संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन करेगा।
कृष्णा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुरली मनोहर जोशी के एक आवश्यक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि इस मुद्दे की विशुद्ध मानवीय प्रकृति के मद्देनजर हम पाकिस्तान की जनता और वहां की सरकार से अपील करते हैं कि वे अपने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, बेहतरी सुनिश्चित कराकर उनके संवैधानिक अधिकारों के संरक्षण के लिए हरसम्भव कदम उठाएं।
कृष्णा ने कहा कि सरकार के सामने समय-समय पर ऐसी रपटें आती हैं, जिनमें पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों द्वारा सामना की जा रही समस्याओं का जिक्र होता है। कृष्णा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों को प्रताड़ित करने और धमकाने सम्बंधी घटनाएं भी सामने आती हैं। कृष्णा ने हाल की एक घटना का जिक्र किया, जिसमें सिंध प्रांत में तीन हिंदू लड़कियों को अगवा कर मुस्लिम व्यक्तियों के साथ उनका जबरन निकाह रचा दिया गया था।
कृष्णा ने कहा कि लड़कियों को जबरन इस्लाम में धर्मातरित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा भारत सरकार के लिए चिंता का एक विषय है और पाकिस्तान सरकार के साथ इस पर उचित तरीके से बातचीत की जा रही है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों सहित अपने सभी नागरिकों के प्रति अपने संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन करे।

No comments:

Post a Comment