News

Tuesday 28 February 2012

मजदूर संगठनों के बंद का मिलाजुला असर

cleanmediatoday.blogspot.com
 
मजदूर संगठनों के बंद का मिलाजुला असर 
                                     क्लीन मीडिया संवाददाता 
नई दिल्ली/कलकत्ता, 28 फरवरी: (सीएमसी)  आजादी के बाद देश की सबसे बड़ी हड़ताल का मिलाजुला असर दिख रहा है। बैंकिंग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली समेत देशभर में सड़कों से ऑटो-टैक्सी नदारद हैं। हालांकि, सरकारी ट्रांसपोर्ट, मेट्रो, रेल और विमान सेवाओं पर इसका ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। 
कई काम निजी क्षेत्र को आउटसोर्सिंग करने समेत अनेक मुद्दों के खिलाफ पब्लिक सेक्टर के बैंक कर्मचारी हड़ताल में शामिल हुए, जिससे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं। पब्लिक सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनियों ने भी हड़ताल का समर्थन किया है। देश के बैंकिंग कारोबार में सरकारी बैंकों की हिस्सेदारी 75 % है। प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई,एचडीएफसी और एक्सिस बैंक तथा विदेशी बैंकों में क्लियरिंग जैसी सेवाओं को छोड़कर अन्य का कामकाज सामान्य तरीके से हो रहा है। 

कोलकाता में हड़ताल से जनजीवन अप्रभावित रहा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि ड्यूटी पर गैरहाजिर रहने पर उनके खिलाफ 'सेवा में बाधा' जैसी कार्रवाई की जाएगी। 
पूर्वी रेलवे के हावड़ा, आसनसोल और माल्दा डिविजन में ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं। कई बड़ी यूनियनों ने बढ़ती कीमतों, पीएसयू में विनिवेश और सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के कारण एक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। 

1 comment:

  1. Price rise is a big issue and the govt is totally inactive on the issue.

    ReplyDelete