News

Wednesday 29 February 2012

सेना प्रमुख का इजराइल दौरा स्थगित

cleanmediatoday.blogspot.कॉम

सेना प्रमुख का इजराइल दौरा स्थगित
क्लीन मीडिया संवाददाता 
नई दिल्ली: 29 फरवरी: (सीएमसी)  सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह का इजराइल दौरा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। वह भारत को सैन्य सामग्री की आपूर्ति करने वाले दूसरे सबसे बड़े देश इजरायल की यात्रा 16 से 18 मार्च के बीच करने वाले थे। एक अधिकारी ने यह जानकारी मंगलवार को दी। दौरा स्थगित किए जाने का हालांकि कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि 13 फरवरी को भारत की राजधानी में इजरायली दूतावास के कर्मी की कार पर हुए आतंकवादी हमले का कूटनीतिक मुद्दा एक कारण हो सकता है।
इजराइल ने हालांकि इस हमले के लिए अपने पारम्परिक शत्रु ईरान को जिम्मेदार ठहराया है, जबकि भारत इस बात पर कायम है कि ईरान पर दोषारोपण के लिए कोई सबूत नहीं है। एक सैन्य अधिकारी ने यहां कहा, सेना प्रमुख का दौरा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है।
जनरल सिंह का प्रस्तावित इजरायल दौरा भारत के सिलसिलेवार उच्चस्तरीय द्विपक्षीय दौरों का हिस्सा था। इजरायल रक्षा अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं में भारत का एक बड़ा साझेदार रहा है। परियोजनाओं में सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइलों और मानवरहित वायुयानों की आपूर्ति भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि जनरल सिंह ने इस महीने के मध्य में ब्रिटेन का दौरा किया था।

No comments:

Post a Comment