News

Monday 23 April 2012

Murdoch will be questioned on the political relationship

cleanmediatoday.blogspot.com
राजनीतिक रिश्ते पर मर्डोक से होगी पूछताछ
क्लीन मीडिया संवाददाता 

लंदन: 23 अप्रैल: (सीएमसी)  ब्रिटेन की राजनीति में एक समय ‘पावर ब्रोकर’ की हैसियत रखने वाले मीडिया मुगल रूपर्ट मडरेक का जलवा ब्रिटेन के फोन हैकिंग कांड के बाद फीका पड़ गया है और अब देश के वरिष्ठ नेताओं के साथ संबंधों को लेकर उनसे पूछताछ की जाएगी। इसके लिए वह ब्रिटेन लौट रहे हैं। 
ब्रिटेन के सत्ताधारी वर्ग के लिए आने वाले कुछ दिन थोड़ा परेशानी वाले हो सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ नाटिंघम में सेंटर फॉर ब्रिटिश पॉलिटिक्स के निदेशक स्टीवन फिल्डिंग ने कहा कि मडरेक ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनके साथ आप पंगा मोल लेना चाहेंगे। मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस मामले में कुछ खोने का डर होगा।
मडरेक की इस सप्ताह लार्ड जस्टिस ब्रायन लेवसन के सामने पेशी होनी है और इसमें नेताओं के साथ उनके निजी और पेशेवर रिश्तों के बारे में पूछताछ की जाएगी। उनके समाचारपत्र और टेलिविजन संचालन से ब्रिटेन के अधिकतर वरिष्ठ नेता जुड़े रहे हैं। इन संबंधों की अक्सर आलोचना होती रही है और कई पर्यवेक्षकों का मानना है कि ब्रिटिश नेता मडरेक से पंगा मोल नहीं लेना चाहते क्योंकि उनकी कंपनी की ब्रिटिश मीडिया में एक प्रकार की दादागिरी है। ब्रिटेन के राष्ट्रीय समाचारपत्र बाजार में मडरेक के अखबारों की भागीदारी एक तिहाई है और राष्ट्रीय दैनिक संडे में उनके 40 फीसदी से अधिक शेयर हैं। टीवी के क्षेत्र में भी मडरेक का काफी दखल है। उनके स्काई न्यूज चैनल ने ब्रिटेन में पहली बार अमेरिकी शैली में प्रधानमंत्री पद के चुनाव में बहस को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। 

No comments:

Post a Comment