News

Tuesday 24 April 2012

Do not look twenty-five foot high statue of Ganesha - BSGSS

cleanmediatoday.blogspot.com
पच्चीस फुट ऊँची गणेश प्रतिमा नही दिखेगी- बीएसजीएसएस 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

मुंबई: 24 अप्रैल: (सीएमसी) महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश की विशालकाय मूर्तियां अब देखने को नहीं मिलेंगी। 
बीएसजीएसएस के अध्यक्ष नरेश दहीभावकर ने से कहा कि पर्यावरणीय समस्याओं और ट्रैफिक के शोरगुल सहित कई अन्य कारणों से हमने स्वेच्छा से यह निर्णय लिया कि भगवान गणेश की मूर्तियों की ऊंचाई अधिकतम 15 फीट होगी। इसकी तीन फीट के आधार को जोड़कर देखा जाएग यह अधिकतम 18 फीट की होगी।
उन्होंने कहा कि मूर्ति की ऊंचाई सीमित करने का यह निर्णय गणेशोत्सव समिति के प्रतिनिधियों, सामाजिक एवं सार्वजनिक जीवन से जुड़े लोगों, कलाकारों तथा मूर्तिकारों की सर्वसहमति से लिया गया है। बीएसजीएसएस पिछले 10 साल से गणेशोत्सव का आयोजन करने वाले करीब 10,500 संघों से मूर्ति का आकार छोटा करने की अपील कर रही थी, क्योंकि विशालकाय प्रतिमाओं के कारण दुर्घटनाएं हो रही थीं और श्रद्धालुओं की मौत हो रही थी। अंतत: उन्हें इसमें कामयाबी मिल गई।
पहले जहां ये मूर्तियां 25 फीट से भी ऊंची होती थीं, वहीं अब इनकी ऊंचाई अधिक से अधिक 15 फीट और तीन फीट के आधार के साथ 18 फुट हो सकती है। गणेशोत्सव के आयोजन का प्रबंध करने वाली बृहन्नमुम्बई सार्वजनिक गणेशोत्सक समन्वय समिति (बीएसजीएसएस) ने यह फैसला लिया है। 11 दिनों तक चलने वाला गणेशोत्सव 11 सितम्बर से शुरू हो रहा है।

3 comments:

  1. Ganpat bappa moriya......

    ReplyDelete
  2. That is not fare........

    ReplyDelete
  3. Lord ganesh is a god.... A statue as along lord....

    ReplyDelete