News

Friday 27 January 2012

चालक रहित लक्ष्य -2 का सफल परीक्षण

cleanmediatoday.blogspot.com
चालक रहित लक्ष्य -2 का सफल परीक्षण
क्लीन मीडिया संवाददाता 

भुवनेश्वर/नई दिल्ली,27 जनवरी (सीएमसी) : स्वदेशी तकनीक से निर्मित चालक रहित लड़ाकू विमान लक्ष्य-2 का बालासोर परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया गया। यह जानकारी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दी। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि बालासोर के पास स्थित डीआरडीओ परीक्षण केंद्र में समुद्र के ऊपर लगभग 15 मीटर की ऊंचाई पर उड़ते हुए लक्ष्य-2 ने परीक्षण के दौरान अपनी पूर्ण क्षमता का प्रदर्शन किया। लक्ष्य-2 मानव रहित हमलावर विमान का आधुनिक संस्करण है।
बयान में कहा गया है कि लक्ष्य-2 ने 30 मिनट की उड़ान के दौरान लगभग 800 मीटर की ऊंचाई से मात्र 12 मीटर का गोता लगाया और एक निश्चित समय तक आवश्यक ऊंचाई पर बना रहा। बयान में कहा गया है, ‘पूरी उड़ान पूर्व निर्धारित थी और पूर्णरूपेण सफल थी। इसने विभिन्न प्रौद्योगिकियों और उप प्रणालियों का प्रदर्शन किया, जिसमें मिशन को नष्ट होने से बचाने के लिए स्वचालित रडर स्कीम के सॉफ्टवेयर की मरम्मत किया जाना शामिल था। इसके अलावा यह विमान दो लक्ष्यों को ढोते हुए वे पॉइंट नेविगेशन मोड में उड़ता रहा।’
उड़ान के दौरान एक लक्ष्य मुक्त कर दिया गया और दूसरा लक्ष्य वे पॉइंट नेविगेशन के दौरान तैनात किया गया। लक्ष्य-2 की यह 10वीं उड़ान थी और पहली बार इसने सभी लक्ष्यों को हासिल करते हुए अपनी पूर्ण क्षमता प्रदर्शित की। 

No comments:

Post a Comment