News

Thursday 29 December 2011

राज्यसभा में लोकपाल बिल की खिलाफ सपा

cleanmediatoday.blogspot.com
राज्यसभा में लोकपाल बिल की खिलाफ सपा 
क्लीन मीडिया संवाददाता 


नई दिल्ली, 29 दिसम्बर (सीएमसी) : राज्यसभा में पांच सदस्य वाली सपा और चार सदस्यों वाला राजद उच्च सदन में गुरुवार को लोकपाल विधेयक के खिलाफ मतदान कर सकते हैं। समाजवादी पार्टी के सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को लोकपाल विधेयक पर मतदान से पहले लोकसभा से 22 सदस्यों ने वाकआउट किया था, लेकिन राज्यसभा में गुरुवार को  उसके सदस्य विधेयक के खिलाफ मतदान कर सकते हैं।
 सपा की तरह ही अगर बसपा के 18 राज्यसभा सदस्य और राजद के 4 सदस्य विधेयक का विरोध करते हुए उसके खिलाफ मतदान का फैसला करते हैं तो सरकार को विधेयक पारित कराने में काफी मशक्कत करनी होगी। 243 सदस्यीय राज्यसभा में संप्रग को बहुमत प्राप्त नहीं है और उसके 92 सदस्य हैं। इसलिए कांग्रेस को सरकार में बाहर से समर्थन दे रही पार्टियों के सदस्य के समर्थन की भी जरूरत होगी। इसलिए उनके वाकआउट से सरकार को कुछ मदद मिल सकती है लेकिन विरोध में मतदान से सरकार की मुश्किलें काफी बढ़ जाएंगी।
 राजद के सूत्रों ने कहा कि कोई इस लोकपाल को नहीं चाहता और पार्टी भी इसके खिलाफ मतदान कर सकती है।
राज्यसभा में बसपा के नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि पार्टी ने अंतिम निर्णय नहीं लिया है और सदन में मतदान के दौरान उसकी रणनीति सामने आएगी। उन्होंने कहा कि यह कहना गलत है कि पार्टी के सांसद सदन से वाकआउट करेंगे।

No comments:

Post a Comment