News

Wednesday 28 March 2012

अमेरिका ने एच-1बी वीजा पर शुल्क बढ़ाया

cleanmediatoday.blogspot.com
अमेरिका ने एच-1बी वीजा पर शुल्क बढ़ाया
क्लीन मीडिया संवाददाता 

वाशिंगटन: 28 मार्च: (सीएमसी)  अमेरिका ने भारतीय आईटी पेशवरों में लोकप्रिय रोजगार वीजा एस-1 का शुल्क पहली अक्तूबर से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष से बढ़ाने का निर्णय किया है। इसका प्रभाव भारतीय कंपनियों पर पड़ने की आशंका है। इस वीजा के लिए आवेदन दो अप्रैल से किए जाएंगे।
अमेरिकी सिटीजनशीप एंड एमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में 50 या इससे अधिक कर्मचारियों को काम पर लगाने वाली ऐसी कंपनियों के लिए एच1 वीजा आवेदन पर प्रति आवेदन 325 डालर से 2,000 डालर के बीच शुल्क चुकाना होगा जिनमें आधे से अधिक कर्मचारी प्रवासी कर्मचारियों के लिए जारी होने वाले वीजा पर हैं। यूएससीआईएस इस साल नियोक्ताओं से एक से 25 पूर्णकालिक कर्मचारियों के लिए 750 डालर जबकि 26 अथवा इससे अधिक पूर्ण कालिक कर्मचारियों के लिए शुल्क वसूल रहा है।
आवेदन पर 15 दिन के भीतर कार्रवाई के लिए प्रीमियम सेवा के तहत अतिरिक्त 1,225 डालर अतिरिक्त भुगतान करना होगा। गौरतलब है कि सॉफ्टवेयर और सेवाएं प्रदान करने वाली भारतीय कंपनियां भारत से बड़ी संख्या में अपने कर्मचारी अमेरिका भेजती हैं। अमेरिकी संसद ने अक्तबूर-सितंबर 2012-13 के लिए 65,000 एच1बी वीजा जारी करने की अनुमति दी है।

No comments:

Post a Comment