News

Friday 30 March 2012

IIT दिल्ली को देश में सर्वोच्च रैंक

cleanmediatoday.blogspot.com
IIT दिल्ली को देश में सर्वोच्च रैंक
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 30 मार्च: (सीएमसी) सरकार ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भारत की समग्र सर्वोच्च रैंक वाली संस्था है जिसे वैश्विक शिक्षा संस्थानों में 218 वां रैंक दिया गया है।
मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डी पुरंदेश्वरी ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि रैंकिंग की जानी मानी वैश्विक प्रणाली क्वाकुआरेली साइमंड्स (क्यूएस)  ने वर्ष 2011 के लिए भारत की समग्र सर्वोच्च रैंक वाली संस्था आईआईटी दिल्ली को विश्व पैमाने पर 218 वां रैंक दिया है।
उन्होंने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि वर्ष 2011 के लिए, एक अन्य रैंकिंग प्रणाली टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, आईआईटी, मुंबई सर्वोच्च रैंक वाली संस्था है जिसे 317 वां रैंक दिया गया है।
एकेडमिकरैंकिंग ऑफ वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ने बेंगलूर स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान को 321 वां रैंक दिया है। पुरंदेश्वरी ने अविनाश राय खन्ना के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि वर्ष 2011 की क्यूएस इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी रैंकिंग के अनुसार, कंप्यूटर विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई का रैंक 43 हैं, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली का रैंक 50 वां है, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर का रैंक 59 वां है और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास का कंप्यूटर विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी में 60वें रैंक पर है।

No comments:

Post a Comment