cleanmediatoday@gmail.com

News

Monday, 26 March 2012

नाटो हमला मामले में कोई सैनिक आरोपी नहीं- अमरिकी सेना

cleanmediatoday.blogspot.com
नाटो हमला मामले में कोई सैनिक आरोपी नहीं- अमरिकी सेना 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

न्यूयॉर्क: 26 मार्च: (सीएमसी)  अमेरिकी सेना ने निर्णय किया है कि पिछले वर्ष नवंबर में पाकिस्तान में नाटो हवाई हमला मामले में शामिल किसी भी सैनिक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। इस घटना में 24 पाकिस्तानी सैनिक मारे गये थे और इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में खटास आ गयी।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने तीन वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि दूसरी जांच में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि अमेरिकियों ने आत्मरक्षा में हमला किया और उन्हें सजा नहीं दी जानी चाहिए। इस बात का पता लगाने के लिये जांच की गयी थी कि क्या घटना के लिये अमेरिकी सैन्य कर्मियों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ‘हमने घटना की जांच में किसी भी व्यक्ति द्वारा लापरवाही किये जाने का मामला नहीं पाया।’ नवंबर की घटना के बाद अमेरिका तथा पाकिस्तान के रिश्ते रसातल में पहुंच गये। इससे अफगानिस्तान में भी नाटो का मिशन पेचीदा हो गया। दिसंबर में एक अमेरिकी जांच में कहा गया था कि घातक गोलीबारी के लिये अमेरिका तथा पाकिस्तान दोनों देशों के सैनिक जिम्मेदार थे। बहरहाल, जांच में कहा गया था कि पहले पाकिस्तानियों ने दो सीमा चौकियों से गोलियां चलायी।
जांच रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सैनिकों को चेतावनी देते हुए कहा गया था कि वे अफगानिस्तान में नाटो सैनिकों पर गोलीबारी कर रहे हैं। बहरहाल, पाकिस्तान ने इन निष्कषरें को खारिज कर दिया और घटना के लिये अमेरिकी सैनिकों को जिम्मेदार ठहराया।

No comments:

Post a Comment