cleanmediatoday@gmail.com

News

Monday, 26 March 2012

परमाणु सम्मेलन में नेताओं से मिलेंगीं जूलिया

cleanmediatoday.blogspot.com
 
परमाणु सम्मेलन में नेताओं से मिलेंगीं जूलिया
क्लीन मीडिया संवाददाता 

मेलबर्न: 26 मार्च: (सीएमसी)  आस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड सोमवार से से दक्षिण कोरिया में शुरू हो रहे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगी ।
जूलिया गिलार्ड दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये बीती रात सोल पहुंच गई । इस सम्मेलन में न केवल उत्तर कोरिया और ईरान द्वारा उत्पन्न खतरे पर विशेष रूप से विचार विमर्श होगा बल्कि कोरियाई प्रायद्वीप में हाल ही में बढ़े तनाव पर भी चर्चा होगी ।
ये नेता परमाणु आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के तरीकों, परमाणु सामग्री के अवैध लेनदेन की रोकथाम और परमाणु प्रतिष्ठानों की बेहतर सुरक्षा पर चर्चा कर सकते हैं ।
एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक नेता आतंकवादी गुटों द्वारा परमाणु सामग्री के इस्तेमाल पर रोक लगाने पर चर्चा करेंगे ।
यह शिखर सम्मेलन ऐसे समय पर हो रहा है जब उत्तर कोरिया ने हाल ही में धमकी दी है कि वह उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए लंबी दूरी के राकेट का इस्तेमाल करने जा रहा है।
दक्षिण कोरिया और अमेरिका का कहना है कि यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया के ताजा अन्तरराष्ट्रीय दायित्वों का उल्लंघन है।
हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि यह शिखर सम्मेलन मौजूदा सामग्री की सुरक्षा और असैनिक उद्देश्यों के लिए इसके इस्तेमाल को लेकर है निरस्त्रीकरण को लेकर नहीं, ऐसे में उत्तर कोरिया और ईरान तो इसकी विषय सूची में ही नहीं हैं।
लेकिन उत्तर कोरिया की उपग्रह प्रक्षेपण में राकेट के इस्तेमाल की धमकी ने यहां के घटनाक्रम पर प्रभाव डाला है और समझा जाता है कि सम्मेलन से इतर होने वाली बातचीत में इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment