News

Thursday 29 March 2012

इतालवी की रिहाई के लिए नक्‍सलियों ने रखी तीन मांगें

cleanmediatoday.blogspot.com
इतालवी की रिहाई के लिए नक्‍सलियों ने रखी तीन मांगें
क्लीन मीडिया संवाददाता 

भुवनेश्वर: 29 मार्च: (सीएमसी)  इतालवी नागरिक बंधक संकट मामले में ओड़िशा सरकार पर उदासीन रहने का आरोप लगाते हुए माओवादियों के मध्यस्थों ने गुरुवार को धमकी दी कि यदि उनकी मांगों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो वे वार्ता प्रक्रिया से हट जाएंगे।
माओवादियों ने कहा कि उनकी 13 में तीन मांगें मान ली जाती है, तो वे विदेशी नागरिक पाउलो बोसुस्को को रिहा करने के लिए तैयार हैं। राज्य सरकार को बीजद के विधायक झीका हिकाका को मुक्त कराने की कोशिश में भी झटका लगा है क्योंकि माओवादियो ने राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के उस ताजा अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है, जिसके तहत उन्होंने इस संकट के हल के लिए वार्ताकार नामित करने का अनुरोध किया था।
माओवादियों की ओर से नामित मध्यस्थ बीडी शर्मा और दंडपानी मोहंती ने इतालवी नागरिक बंधक मुद्दे पर कहा कि राज्य सरकार इतालवी नागरिक की रिहाई को लेकर वार्ता के लिए उदासीन रवैया अपना रही है। यदि सरकार ने कल शाम तक जवाब नहीं दिया तो हम वार्ता प्रक्रिया को अलविदा कह सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कल दावा किया था कि उनसे कल कुछ अतिरिक्त मांग की गई जिसके बाद वार्ता दूसरी बार निलंबित कर दी गई। शर्मा ने कहा कि हम पांच दिन से राज्य सरकार के साथ वार्ता कर रहे हैं लेकिन इस मुद्दे पर कोई प्रगति नहीं हुई है। आखिरकार हमने मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की मांग की और अब वे वक्त बर्बाद कर रहे हैं। वहीं, मोहंती ने कहा है, ‘हम गृह सचिव यूएन बेहरा को इतालवी नागरिक की रिहाई के लिए तीन मुख्य मांगों से अवगत करा चुके हैं।’ उन्होंने कहा कि गेंद अब सरकार के पाले में है।’’ शर्मा और मोहंती ने कहा कि पहले रखे गए 13 शर्तों के अलावा कोई अतिरिक्त मांग नहीं की गई है।
मोहंती ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने यह दावा कर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है कि अपहरणकर्ताओं के प्रतिनिधि वार्ता प्रक्रिया से बाहर हो गये हैं। शर्मा और मोहंती ने कहा कि राज्य सरकार को बंधक संकट का हल करने के लिए उदासीन रवैया अपनाने की बजाय गंभीरता का परिचय देना चाहिए। उधर, गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम कोई बयान देने की स्थिति में नहीं है। मुख्यमंत्री की ओर से विधानसभा में बयान दिए जाने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment