cleanmediatoday@gmail.com

News

Tuesday, 27 March 2012

ओबामा ने उ. कोरिया व ईरान को चेताया

cleanmediatoday.blogspot.com
ओबामा ने उ. कोरिया व ईरान को चेताया
क्लीन मीडिया संवाददाता 

सोल: 27 मार्च: (सीएमसी)  राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को कहा कि परमाणु हथियारों को कट्टरपंथियों की पहुंच से दूर रखने के लिए अमेरिका परमाणु ईंधन भंडार में और कटौती करेगा। ओबामा परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सोल पहुंचे हैं।
उत्तर कोरिया द्वारा उपग्रह प्रक्षेपण की घोषणा अब सम्मेलन का सबसे महत्वपूर्ण विषय बन गया है। दक्षिण कोरिया में शिखर सम्मेलन से कई घंटे पहले ओबामा ने अपने भाषण में कहा कि दो वर्ष पहले ही उन सभी सामग्रियों की सुरक्षा के लिए उचित उपाय कर लिए गए हैं, जिनके इस्तेमाल से हजारों बमों का निर्माण किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि लेकिन हम किसी भ्रम में नहीं हैं। हम जानते हैं कि परमाणु सामग्री कई हथियार बनाने के लिए उपयुक्त अभी भी उचित सुरक्षा में नहीं हैं। ओबामा ने कहा कि हम जानते हैं कि आतंकवादी और आपराधिक समूह अभी भी इसे पाने की कोशिश में जुटे हैं तथा वह रेडियोधर्मी पदार्थ पाना चाहते हैं ताकि विनाशकारी बमों का निर्माण कर सकें।
परमाणु आतंकवाद अभी भी दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। ओबामा ने शिखर सम्मेलन के लिए आए सभी 53 देशों के शीर्ष अधिकारियों से अपील की कि वे इस पर ध्यान दें। उन्होंने रूस से अमेरिका के साथ मिलकर अपनी परमाणु सामग्री के जखीरे को कम करने की भी बात कही।

No comments:

Post a Comment