News

Saturday 31 March 2012

टाट्रा ट्रक घोटाला: CBI ने दर्ज किया मुकदमा

cleanmediatoday.blogspot.com
टाट्रा ट्रक घोटाला में CBI ने दर्ज किया मुकदमा
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 31 मार्च: (सीएमसी) सीबीआई ने सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी बीईएमएल के जरिये सेना को हर परिस्थिति में काम करने वाले टाट्रा ट्रकों की आपूर्ति के लिए घूसखोरी की कथित पेशकश के संबंध में आज एक मामला दर्ज कर लिया। जांच एजेंसी ने इसके साथ ही वेक्ट्रा समूह के अध्यक्ष और भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक रवि ऋषि को पूछताछ के लिए बुलाया है। ऋषि की टाट्रा में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है।
सीबीआई सूत्रों ने बताया कि ब्रिटिश नागरिक ऋषि रक्षा प्रदर्शनी के सिलसिले में राजधानी दिल्ली आए हुए हैं। उन्हें इस सौदे में कथित अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ करने के लिए बुलाया गया है।
जांच एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि ऋषि, रक्षा मंत्रालय, सेना एवं बीईएमएल के अधिकारियों के खिलाफ अपराधिक साजिश, धोखाधड़ी एवं भ्रष्टाचार निरोधक कानून के कुछ प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई निदेशक एपी सिंह ने उस रिपोर्ट की जांच की है जो कि एजेंसी के एक संयुक्त निदेशक ने भेजी है जिसमें माना गया है कि इस संबंध में एक मामला बन सकता है और इस मामले की विस्तृत जांच की जरूरत है। यह सौदा उस समय जांच के घेरे में आ गया था जब सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह ने आरोप लगाया था कि उन्हें ट्रकों से संबंधित फाइल पारित करने के लिए 14 करोड़ रुपये रिश्वत की पेशकश की गई थी। रक्षा मंत्रालय ने सीबीआई को जांच के लिए कहा है। हालांकि सीबीआई जनरल सिंह के आरोपों की जांच शुरू करने के लिए उनकी ओर से एक शिकायत का इंतजार कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि रक्षा मंत्रालय की ओर से जांच के लिए कहे जाने के आधार पर एजेंसी दो और अलग अलग मामले दर्ज करेगी। इसमें से एक सौदे से संबंधित होगा जबकि दूसरा कथित रिश्वत पेशकश से संबंधित है। सरकारी स्वामित्व वाली बीईएमएल के प्रमुख वी आर एस नटराजन ने टाट्रा ट्रकों के लिए आर्डर प्राप्त करने के लिए एजेंट और लॉबिस्ट के शामिल होने को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘गत 26 वर्ष के दौरान वर्ष 1996 के बाद से बीईएमएल ने सात हजार टाट्रा ट्रकों को जोड़ा, निर्माण और आपूर्ति की। ये सभी एकल नामांकन आधार और एकल जांच आधार पर किया गया।’

No comments:

Post a Comment