cleanmediatoday@gmail.com

News

Sunday, 25 March 2012

ओबामा ने कोरियाई सीमा का दौरा किया

cleanmediatoday.blogspot.com
 
ओबामा ने कोरियाई सीमा का दौरा किया
क्लीन मीडिया संवाददाता 

दक्षिण कोरिया: 25 मार्च: (सीएमसी)  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को तनावपूर्ण अंतर कोरियाई सीमा का दौरा किया और इसे स्वतंत्रता सीमा की संज्ञा दी।
ओबामा परमाणु आतंकवाद पर सोमवार से शुरू हो रही 53 देशों की शिखरवार्ता में भाग लेने के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं। इस दौरान शिखरवार्ता से इतर बातचीत में उत्तर कोरिया तथा ईरान के बीच गतिरोध का मुद्दा भी हावी हो सकता है।
ओबामा ने सीमा के पास कैंप बोनिफास में एक डायनिंग हॉल में अमेरिकी सैनिकों को संबोधित किया , जो दक्षिण कोरिया को समृद्ध बनाने में भूमिका निभाने में शामिल हैं।
उन्होंने कहा, ‘आप लोग स्वतंत्रता सीमा पर हैं। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच विरोधाभास स्पष्ट नहीं हो सकता।’ दक्षिण कोरिया में अमेरिकी अड्डों पर 28,500 जवान हैं। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि सीमा के पास विसैन्यीकृत क्षेत्र में राष्ट्रपति का दौरा सैनिकों की सराहना करने एवं दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जताने के लिए है।
एक बुलेटप्रूफ कांच की स्क्रीन के पीछे खड़े ओबामा ने शक्तिशाली दूरबीनों की मदद से उत्तर कोरिया में अंदर तक जायजा लिया और अमेरिकी सैन्य अधिकारियों से बातचीत की।
उत्तर कोरिया में विसैन्यीकृत क्षेत्र के एक गांव में उत्तर कोरिया के एक बड़े झंडे को आधा झुका हुआ देखा गया जो किम जांग इल के निधन के शोक के चलते लगाया गया है। इस घटना को 100 दिन हो गये हैं। उत्तर कोरिया में आज राष्ट्रीय शोक मनाया गया। किम के युवा बेटे और उत्तराधिकारी किम जांग उन के शासन में तनाव बना हुआ है।
भूरे रंग की लैदर की जैकेट पहने ओबामा कैंप बेानिफास पर हेलीकॉप्टर से उतरे। ओबामा की मुलाकात रविवार को सोल में राष्ट्रपति और उनके करीबी मित्र ली म्युंग बाक से होनी है। जिसके बाद दोनों संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
ओबामा सोमवार को सोल शिखरवार्ता से इतर चीन के राष्ट्रपति हू जिन्ताओ से तथा रूस के राष्ट्रपति पद से विदा ले रहे दमित्री मेदवेदेव से बातचीत करेंगे।

No comments:

Post a Comment