cleanmediatoday@gmail.com

News

Thursday, 22 March 2012

गंगा नदी पर बांधों का निर्माण रोकें- अन्ना

cleanmediatoday.blogspot.com
 
गंगा नदी पर बांधों का निर्माण रोकें- अन्ना 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 22 मार्च: (सीएमसी)  सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से अनुरोध किया कि गंगा बेसिन प्राधिकरण की बैठक तत्काल बुलाई जाए और इस संस्‍था द्वारा कोई फैसला करने तक गंगा नदी पर बांधों का निर्माण रोका जाए। बैठक बुलाने की मांग को लेकर अनशन कर रहे जीडी अग्रवाल के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए हजारे ने कहा कि सरकार को इस कार्यकर्ता के सुझावों को सुनना चाहिए।
उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि यह सही नहीं है कि लोकतांत्रिक सरकार अपनी जनता की महत्वाकांक्षाओं को सुन नहीं रही है। अन्‍ना ने कहा कि प्राधिकरण की बैठक जल्दी बुलाई जाए और तब तक, बांधों के निर्माण संबंधी कोई क्रियाकलाप नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गंगा का लोगों के दिलों में महत्वपूर्ण स्थान है और इस पवित्र नदी की वर्तमान स्थिति दयनीय है।
अन्‍ना ने कहा कि गंगा की बेहतरी के लिए तीन साल पहले बनाए गए गंगा बेसिन प्राधिकरण की केवल दो बार बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में गंगा की तीन उपनदियों भागीरथी, मंदाकिनी और अलकनंदा पर बांध बनाए जा रहे हैं, जिससे नदी की धारा में बदलाव हो रहा है। इन मुद्दों पर फैसले के लिए प्राधिकरण का गठन किया गया। इस तरह के क्रियाकलापों से पहले प्राधिकरण की बैठक होनी चाहिए। उन्होंने दावा किया कि बांधों के निर्माण की वजह से नदी में प्रदूषण बढ़ा है और कई स्थानों पर इसकी धारा रुकी है।

No comments:

Post a Comment