cleanmediatoday@gmail.com

News

Monday, 19 March 2012

गुआक चुने गए जर्मनी के नए राष्ट्रपति

cleanmediatoday.blogspot.com
 
गुआक चुने गए जर्मनी के नए राष्ट्रपति
क्लीन मीडिया संवाददाता 

बर्लिन: 19 मार्च: (सीएमसी)  कार्यकर्ता पास्टर जोआसिम गुआक रविवार को भारी बहुमत से जर्मनी के ग्यारहवें राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं । वह पूर्व साम्यवादी देश से जर्मनी का राष्ट्रपति चुने जाने वाले पहले व्यक्ति हैं ।
72 वर्षीय गुआक क्रिश्चियन वुल्फ का स्थान लेंगे जिन्होंने व्यापारिक दोस्तों से पक्षधरता मिलने के आरोपों में पिछले महीने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
राष्ट्रपति पद की दौड़ में करीब 20 महीने पहले वुल्फ से पराजित हो जाने वाले गौक को इस बात इसलिए विजय मिल गयी क्योंकि वह पांच मुख्य दलों के संयुक्त उम्मीदवार थे । केवल अति वामपंथी पार्टी ‘डी लिंक’ ने गुआक के खिलाफ 73 वर्षीय नाजी बीट क्लार्सफिल्ड को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था । संसदीय अध्यक्ष नोरबेर्ट लामेर्ट ने कहा कि सांसदों के विशेष सदन के 1,232 मतों में से 72 वर्षीय गुआक को 991 मत मिले हैं ।
जीत के बाद अपने संबोधन में गौक ने कहा, ‘मैं इस चुनाव को कभी नहीं भुलूंगा। ’ उन्होंने कहा कि वह स्वतंत्रता, लोकतंत्र के लिए काम करेंगे और बतौर राष्ट्रपति अपने दायित्वों का यथासंभव निर्वहन करेंगे। जर्मनी में पिछले तीन वर्षों  में यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है क्योंकि गुआक के दोनों पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों ने अचानक इस्तीफा दे दिया था ।

No comments:

Post a Comment