News

Friday 2 March 2012

Indian Armed Forces exercise on the Chinese border

cleanmediatoday.blogspot.com
भारत ने किया चीन सीमा के निकट सैन्य अभ्यास 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 2 मार्च: (सीएमसी)  भारत ने दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में संघर्ष के लिए तैयार रहने के अपने प्रयासों के तहत चीन की सीमा के करीब बड़ा सैन्य अभ्‍यास शुरू किया जिसमें सेना के विशेष बल और सुखोई-30 एमकेआई जैसे लड़ाकू विमान इस अ5यास का हिस्सा होंगे। ‘प्रलय’ कूटनाम वाले दिन-रात के इस अभ्‍यास में जमीनी बलों के सहयोग से वायु कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा।
अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर क्षेत्र में चार दिन के अभ्‍यास की शुरुआत उस समय हुई जब चीनी विदेश मंत्री यांग जीची आधिकारिक भारत यात्रा पर हैं। चीन पूरे अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता रहा है और वह किसी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री द्वारा इस प्रदेश का दौरा करने पर आपत्ति जताता है। वायुसेना के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी और पूर्वी क्ष़ेत्र के पास अभ्‍यास हो रहा है और इसमें पूर्वी वायु कमान और सेना की पूर्वी कमान का संयुक्त थलसेना.वायुसेना अभियान शामिल है। उन्होंने कहा कि अभ्‍यास का मकसद कई क्षेत्रों में वायुसेना की लड़ाकू क्षमता का परीक्षण करना है।
वायुसेना अभ्‍यास के दौरान अग्रिम पंक्ति के सुखोई-30 एमकेआई, मिराज.2000, मिग-29 और जगुआर आदि लड़ाकू विमानों को उड़ाएगी। उन्होंने कहा कि आसमान में लड़ने की क्षमताओं के अलावा वायु सेना के अभियानों से संबंधित जमीनी जरूरतों का परीक्षण किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment