News

Saturday 19 May 2012

Prime ministers to meet on Cauvery: Jaya

cleanmediatoday.blogspot.com
कावेरी मुद्दे पर बैठक करे प्रधानमन्त्री: जया
क्लीन मीडिया संवाददाता 

चेन्नई: 19 मई: (सीएमसी)  गर्मियों में सिंचाई के लिए अनुचित तरीके से कावेरी नदी के पानी का इस्तेमाल करने का कर्नाटक पर आरोप लगाते हुए तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कावेरी नदी प्राधिकरण की बैठक बुलाने को आज कहा।
जयललिता ने दावा किया कि कर्नाटक अनुचित तरीके से फरवरी से मई तक गर्मियों में सिंचाई के लिए पानी का इस्तेमाल कर रहा है और अपने चार बड़े जलाशयों में पानी के भंडार को कम कर रहा है। जयललिता ने दावा किया कि कर्नाटक के चार बड़े जलाशयों में संयुक्त सकल भंडार एक फरवरी 2012 को 58.50 टीएमसी फुट था जबकि 14 मई को यह 28.176 टीएमसी फुट बचा।
उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक ने एक फरवरी 2012 से 14 मई 2012 तक करीब 30.33 टीएमसी फुट भंडार को कम कर दिया है। इसके अलावा करीब 11 टीएमसी फुट प्रवाह का इस्तेमाल किया है। इस प्रकार, उस अवधि के दौरान कुल उपयोग करीब 41 टीएमसी फुट है।’ गर्मियों के दौरान भंडार कम होने के कारण कर्नाटक अपने बांधों में मानसून के शुरूआती प्रवाह को रोक लेता है और पानी सिर्फ तभी छोड़ता है जब पानी अतिरिक्त हो जाता है। उन्होंने कहा कि इसने तमिलनाडु में मेटूर बांध में प्रभावित किया है। 

No comments:

Post a Comment