News

Friday 2 March 2012

सातवें चरण का मतदान कल

cleanmediatoday.blogspot.com
 
सातवें चरण का मतदान कल 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

लखनऊ: 2 मार्च: (सीएमसी)  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान शनिवार को होगा। सातवें चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड क्षेत्र के 10 जिलों की 60 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में जिन 10 जिलों में मतदान होना है, उनमें लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, भीमनगर, बदायूं, पीलीभीत और अमरोहा शामिल हैं।
सातवें चरण में करीब 1.81 करोड़ मतदाता 100 महिलाओं सहित कुल 962 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 17,640 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और मतदान के लिए करीब 19 हजार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल होगा।
इस चरण में बहुजन समाज पार्टी ने 60, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 60, कांग्रेस ने 51, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 10, समाजवादी पार्टी (सपा) ने 60, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने पांच, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। निर्दलीय सहित अन्य उम्मीदवार 705 हैं।
इस चरण में मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे बड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुरादाबाद नगर, जबकि मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र आंवला है। 

1 comment:

  1. aakhiri matdan h isme jm ke voting honi chahiye.

    ReplyDelete