News

Sunday 6 May 2012

Santiniketan in UNESCO World Heritage list

cleanmediatoday.blogspot.com
शांति निकेतन यूनेस्को विश्व धरोहर की सूची में शामिल 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 6 मई: (सीएमसी)  गुरूदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित शांति निकेतन को यूनेस्को विश्व धरोहर की सूची में शामिल कराने की कवायद शुरू की गई है। जुलाई महीने में पेरिस में होने वाली यूनेस्को की बैठक में इसके लिए नामांकन पेश करने का प्रयास किया जा रहा है।
यूनेस्को नियमों के मुताबिक किसी भी विश्व धरोहर स्थल को एकीकृत कमान के अधीन होना चाहिए। शांति निकेतन के बारे में कहा गया है कि वह इस मापदंड को पूरा नहीं करता है। संस्कृति मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारत और बांग्लादेश इस वर्ष संयुक्त रूप से रवींद्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती मना रहे हैं, ऐसे समय में अगर टैगोर से जुड़े इस स्थल को विश्व धरोहर धोषित किया जाता है तो समारोह का महत्व और बढ़ जायेगा।
पिछले साल की विफलता के बाद संस्कृति मंत्रालय द्वारा पश्चिम बंगाल सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर इस प्रसिद्ध विश्वविद्यालय की प्रणाली को और दुरूस्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि यह यूनेस्को के मापदंडों पर खरा उतर सके। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारी ने कहा कि यह उसके अधीन आने वाला स्थल नहीं है, हालांकि एएसआई ऐसे स्थलों के लिए शीर्ष एजेंसी है।

No comments:

Post a Comment