News

Wednesday 9 May 2012

Plastic litter has developed a 100-fold

cleanmediatoday.blogspot.com
प्लास्टिक कूड़े ने 100 गुना विकास किया 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

वाशिंगटन: 9 मई: (सीएमसी) अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विगत 40 वर्षों में उत्तरी प्रशांत महासागर में तैरने वाले छोटे प्लास्टिक के टुकड़ों में 100 गुना वृद्धि हुई है। ‘बायोलॉजी लेटर्स जर्नल’ के अनुसार, स्क्रिप्स इंस्टीट्यूशन ऑफ ओसेनाग्राफी के एक दल ने कैलिफोर्निया से दूर पानी की छानबीन के दौरान इस वृद्धि को दर्ज किया। उसने ताजा प्लास्टिक की मात्रा की क्षेत्र में पहले जुटाए गए आंकड़े से तुलना की।
दल के नेता मिरियम गोल्डस्टीन ने बीबीसी से कहा, ‘हमने इसे पाने की उम्मीद नहीं की थी। जब आप उत्तरी प्रशांत में जाते हैं तो आप जो पाते हैं वह काफी परिवर्तनीय हो सकता है। इसलिए, इस तरह का स्पष्ट रुझान पाना और इतनी बड़ी मात्रा में पाना बेहद आश्चर्यजनक था।’ महासागर में फेंक दिए गए सारे प्लास्टिक जो नहीं डूबते हैं, वे आखिरकार टूटेंगे।
सूर्य का प्रकाश और लहरें पदार्थ के छोटे-छोटे टुकड़े कर देंगी। स्पष्ट चिंता की बात है कि सूक्ष्म सामग्री को समुद्री जीव खाएंगे लेकिन स्क्रिप्स के दल ने शायद एक अनपेक्षित परिणाम को पाया है। ये टुकड़े समुद्री कीट हालोबेट्स सेरिसियस के लिए समुद्र में अंडे देना आसान बनाते हैं। 

No comments:

Post a Comment