News

Wednesday 14 March 2012

लोकपाल पर बहस प्रथम सत्र में ही होगी- बंसल

cleanmediatoday.blogspot.com
लोकपाल पर बहस प्रथम सत्र में ही होगी- बंसल 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 14 मार्च: (सीएमसी)  केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि लोकपाल विधेयक पर बहस बजट सत्र के प्रथम हिस्से में कराई जाएगी। राज्यसभा में लोकपाल विधेयक पर बहस शुरू कराने सम्बंधी विपक्ष की मांग के बीच बंसल ने कहा कि बजट सत्र के प्रथम हिस्से में वित्तीय कामकाज के बाद लोकपाल विधेयक पर चर्चा कराई जाएगी।
नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली द्वारा दिए गए नोटिस के जवाब में बंसल ने कहा, ‘बजट सत्र के प्रथम हिस्से में वित्तीय कामकाज को दी गई प्राथमिकता के बावजूद हम सत्र के इस हिस्से में लोकपाल विधेयक पर चर्चा कराना चाहते हैं।’ बंसल ने कहा कि सरकार ने सदस्यों द्वारा विधेयक में पेश किए गए 187 संशोधनों का अध्ययन कर लिया है। ज्ञात हो कि लोकपाल विधेयक 29 दिसम्बर को चर्चा के लिए राज्यसभा में पेश किया गया था। लेकिन विधेयक पर चर्चा पूरी नहीं हो पाई थी, क्योंकि विपक्ष के विरोध के बीच आधी रात को सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी। मौजूदा बजट सत्र का प्रथम हिस्सा 30 मार्च को समाप्त होगा।
जेटली ने सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही इस मुद्दे को उठाया। उन्होंने नियम 257 का जिक्र करते हुए कहा कि चूंकि बहस अधूरी रह गई थी, लिहाजा इसे सदन की बैठक दोबारा शुरू होने के साथ ही तत्काल शुरू करनी चाहिए। बंसल ने हालांकि कहा कि नियम 257 इस मामले में लागू नहीं होता, क्योंकि सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुई थी।
बंसल ने कहा, ‘मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि अधूरी रह गई किसी बहस को पहले शुरू की जानी चाहिए। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पहली प्राथमिकता है, दूसरी प्राथमिकता आम बजट और रेल बजट है, उसके बाद हम स्वयं सत्र के इस हिस्से में लोकपाल विधेयक पर चर्चा कराएंगे।’

No comments:

Post a Comment