News

Monday, 7 May 2012

India's defense shield designed Mishail

cleanmediatoday.blogspot.com
भारत ने तैयार किया मिशाइल रक्षा कवच 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 7 मई: (सीएमसी) भारत ने मिसाइल रक्षा कवच (मिसाइल डिफेंस शील्ड) विकसित कर लिया है जिसे कम से कम दो शहरों को बचाने के लिए कम समय पर तैनात किया जा सकता है। इसके साथ भारत यह कवच हासिल करने वाले कुछ खास देशों के समूह में शामिल हो गया है।
डीआरडीओ द्वारा विकसित इस कवच का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है और दो हजार किमी तक की मारक क्षमता वाली हमलावर बालिस्टिक मिसाइल को ध्वस्त किया जा सकता है। यह प्रणाली वर्ष 2016 तक 5000 किमी तक की मारक क्षमता विकसित करेगी।
डीआरडीओ के प्रमुख वीके सारस्वत ने यहां कहा, ‘बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कवच अब परिपक्व है। हम पहला चरण पेश करने के लिए तैयार हैं और इसे बहुत कम समय में तैनात किया जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि योजना के पहले चरण के तहत रक्षा कवच को देश में दो जगहों पर तैनात किया जा सकता है जहां आधारभूत ढांचा उपलब्ध हो। हालांकि इन दो स्थलों की अभी पहचान नहीं हुई है और इन स्थलों का चयन राजनीतिक स्तर पर होगा।
सारस्वत ने कहा, ‘हमने छह सफल प्रक्षेपण किए और 2000 किमी. के लक्ष्य के लिए क्षमता का परीक्षण किया। हमने इसका दो स्तरों पर परीक्षण किया जिसमें पृथ्वी के अंदर और पृथ्वी के बाहर का वातावरण शामिल है।’


No comments:

Post a Comment