News

Monday 7 May 2012

Nepal's new government sworn in

cleanmediatoday.blogspot.com
नेपाल में नयी सरकार ने कार्यभार सम्भाला 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

काठमांडू: 7 मई: (सीएमसी) नेपाल में 11 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई के नेतृत्व में राष्ट्रीय सर्वसम्मत सरकार के गठन के लिए राजनीतिक दलों में पांच सूत्री समझौते पर सहमति बनने के बाद पूर्व मंत्रिमंडल को भंग कर नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया है।
मंत्रिमंडल में शामिल नेपाली कांग्रेस, युनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेशी फ्रंट (यूडीएमएफ) तथा एकीकृत नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी (यूसीपीएन-एम) के प्रतिनिधियों ने शनिवार की रात नेपाल के राष्ट्रपति भवन शीतल निवास में शपथ ग्रहण किया। समझौते के अनुसार, मंत्रिमंडल में प्रत्येक बड़े राजनीतिक दल से छह और छोटे दलों से दो-दो मंत्री शामिल होंगे। इस तरह कुल 27 सदस्यीय मंत्रिमंडल होगा।
नए मंत्रिमंडल में दो उप प्रधानमंत्रियों को शामिल किया गया है जिनमें से एक यूसीपीएन-एम और दूसरा यूडीएमएफ से लिए गए हैं। इसी तरह यूसीपीएन-एम और यूडीएमएफ से चार-चार मंत्रियों को शामिल किया गया है। यूडीएमएफ के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। इस मोर्चा के एक सदस्य ने राजधानी काठमांडू में उपस्थित नहीं रहने के कारण अभी शपथ नहीं ली है।
इसी तरह नेपाली कांग्रेस के दो सदस्यों को मनोनीत किया गया है लेकिन उन्हें अभी विभाग आवंटित नहीं किए गए हैं। नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्‍सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) ने अपने किसी मंत्री का नाम अभी प्रस्तावित नहीं किया है। इस पार्टी में शनिवार देर रात तक विचार-विमर्श चलता रहा। गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, भौतिक योजना मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा कृषि मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभाग यूडीएमएफ के खाते में गए हैं। नेपाली कांग्रेस ने पार्टी के भीतर दो गुटों के बीच अंतर्द्वद्व के कारण हालांकि अभी दो ही नामों की सिफारिश की है।
इस बीच, शपथ ग्रहण समसरोह के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई जिसमें विभागों के पुनर्गठन का निर्णय लिया गया। साथ ही सेती नदी में बाढ़ के कारण अन्नपूर्णा पर्वतीय क्षेत्र में जान-माल के हुए नुकसान पर गहरा दुख प्रकट किया गया। 

No comments:

Post a Comment